100+ मेहंदी आकृति अद्वितीय और आकर्षक डिज़ाइन जो आपको देखना चाहिए

100+ मेहंदी आकृति हर अवसर के लिए विशेष

मेहंदी भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। यहाँ पर, हम आपको 100+ से अधिक मेहंदी आकृति प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपको अवश्य पसंद आएंगे। भारतीय मेहंदी की पैटर्न पहनना हाल ही में पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हो गया है।.

हालांकि यह कई एशियाई सभ्यताओं का हिस्सा है, मेहंदी को अब एक विविध कला रूप में मान्यता प्राप्त है, जिसमें कोई जोखिम या नकारात्मक प्रभाव नहीं है। शरीर के किसी भी हिस्से को मेहंदी के डिजाइन से सजाया जा सकता है और इससे सुंदर रंग की गारंटी है। पश्चिमी संस्कृतियों के लोग भी मेहंदी को एक कला के रूप में देखने लगे हैं और उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं, और खुद कोन बना रहे हैं। यह एक और तरीका बताता है कि मेहंदी ने जातीय और सांस्कृतिक सद्भाव को कैसे बढ़ावा दिया है।.

मेहंदी हमारी संस्कृति और परंपरा का अभिन्न हिस्सा है। चाहे वह किसी त्योहार का अवसर हो या कोई खास दिन, मेहंदी आकृति हमें हमारी सांस्कृतिक धरोहर से जोड़ता है।.

Table of Contents

1. हाथों के लिए पूर्ण-लंबाव में भारतीय मेहंदी आकृति

निष्कर्ष

भारतीय मेहंदी आकृति को फैशनेबल टुकड़ा-टुकड़ा पैटर्न का इस्तेमाल करके पूरी लंबाई में लगाया गया है। आप इन शैलियों को परिवारिक इवेंट्स में पहनने के लिए आजमा सकते हैं, जो बहुत ही साधारण हैं। अगर आपको कोई पार्टी में जाना है, तो आप इन्हें अपने भारी सूट्स और अन्य सलवार कमीज़ के साथ पहन सकते हैं। ये डिज़ाइन विभिन्न इवेंट्स और मिलनसमारोहों के लिए भी पसंद की जाती हैं। इन पैटर्न में फूलों की डिज़ाइन, जालीदार पैटर्न या कलाई पर चूड़ी के पैटर्न आदि शामिल हो सकते हैं।.

2. चमकदार भारतीय मेहंदी पैटर्न्स

आप इन शानदार भारतीय मेहंदी आकृतिके साथ प्रयोग कर सकते हैं, जिसमें जालीदार और आम के मोटिव चित्रकला शामिल है, और इन्हें अपनी विभिन्न समाज में पहन सकते हैं। इन्हें और भी मोड़न बनाने के लिए, आप इन्हें अपनी पसंदीदा नेल पॉलिश के साथ पहन सकते हैं। ये भी बहुत ही फैशनेबल हैं, और आप चाहें तो इन्हें और भी भारी बना सकते हैं चूड़ियों और अन्य चमकीली चीज़ों को जोड़कर जो शरीरीय गोंद के साथ मिलाई जा सकती है, रैम्प जैसे प्रभाव पैदा करने के लिए।.

3. जालीदार पैटर्न भारतीय मेहंदी

भारतीय मेहंदी आकृति का उपयोग इस घने जालीदार पैटर्न को बनाने के लिए किया गया था। इस डिज़ाइन में महत्वपूर्ण तत्वों की तुलना में अधिक पैटर्न्स हैं। प्रतिष्ठित सैलून जो इन सेवाओं की पेशकश करते हैं, वे आपको इन शैलियों को त्वरित रूप से प्रदान कर सकते हैं। आप इन्हें अपने भारी सूट्स और लहंगों के साथ, साथ ही किसी भी इवेंट के लिए पहन सकते हैं।.

4. पीछे के हाथ की भारतीय मेहंदी आकृति

यह भारतीय मेहंदी पैटर्न अत्यंत सजीवनी है, इसमें एक आभूषण-समान आकार है, और यह भी संकोच नहीं करता है। इन आधुनिक पैटर्न्स को किसी भी प्रकार के उत्सव के लिए आजमाना काफी साधारण है। अगर आपको भारी डिज़ाइन पसंद नहीं हैं, तो आपको इन पैटर्न्स को आजमाना चाहिए। इन्हें पहनने में थोड़ी ही समय और प्रयास की जरूरत होती है। पार्टी से पहले पार्लर सत्र तय करके, आप इसे विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे लगभग किसी भी प्रकार के सलवार कमीज़ के साथ पहन सकते हैं, साथ ही अन्य आधुनिक वस्त्रों के साथ भी।.

5. काली भारतीय मेहंदी आकृति

यह घनी काली मेहंदी आकृति आम की थीम और अरबी शैली में भारतीय मेहंदी आकृति के साथ प्रस्तुत किया गया है। आप इसे अपनी लड़कियों की रात की पार्टी के दौरान उपयोग करने से पहले घर पर अभ्यास कर सकते हैं। अगर आप पेस्ट कोन खरीद सकते हैं, तो आप इसे लड़कियों की रात की पार्टी के लिए भी आजमा सकते हैं। चूंकि ये बहुत भारी नहीं होते हैं और काफी आधुनिक भी लगते हैं, आप पार्टी जैसे पारंपरिक फंक्शन या एक समाज या किटन पार्टी से पहले कम पैसों में पार्लर में भी इन्हें करवा सकते हैं। ये भारी ज़ारी काम वाली साड़ी और अनारकली आउटफिट के साथ अच्छी तरह से जाते हैं।.

6. ज्यामितीय भारतीय मेहंदी पैटर्न

आप इस पारंपरिक ज्यामितीय पैटर्न का उपयोग करके भारतीय मेहंदी आकृति तैयार कर सकते हैं। आप इन्हें लड़कियों की रात की पार्टी के लिए आजमा सकते हैं और इन्हें गहरे रंग के पेस्ट का उपयोग करके तैयार कर सकते हैं। आप इन्हें प्रयासरहित तरीके से लगभग किसी भी प्रकार के सलवार के साथ पैर कर सकते हैं क्योंकि ये भारी नहीं हैं। ये शिफॉन साड़ी के साथ भी अच्छे लगते हैं। इस दिखावे को और भी चमकदार बनाने के लिए, इन्हें भारी चूड़ियों के साथ पैर करें और पैटर्न को अपनी कोहनियों तक बढ़ा दें।.

7. लड़कियों के लिए मेहंदी कला

आप लड़कियों की रात की पार्टी या समय-समय पर कॉलेज पहनाव के लिए इस आधुनिक प्रकार की भारतीय मेहंदी कला को आजमा सकते हैं। अगर आपको किसी पार्टी या अवसर पर जाना है, तो आप इन्हें आधुनिक शिफॉन सलवार या अन्य चुरीदार के साथ पैर कर सकते हैं। इन पर चमक भी लगाई गई है, जो इस समय मोद में है। आप सैलून पेट्रों से आसानी से उपलब्ध शरीर गोंद का उपयोग करके इन प्रकार की चमक को इनमें लागू करके इन सजावटों को और भी कलात्मक और चमकदार बना सकते हैं।.

8. मोर डिज़ाइन वाली भारतीय मेहंदी

यह एक मोर पर आधारित भारतीय मेहंदी पैटर्न का सुंदर रूपांतरण है। आप विभिन्न प्रारूपों में संबंधित पैटर्न्स के साथ प्रयोग कर सकते हैं और उन्हें घनी जालीदार पैटर्न्स या विभिन्न पत्ती पैटर्न्स का उपयोग करके लागू कर सकते हैं। अगर आप ऐसे मोटिव पहनना पसंद करते हैं, तो आप इन्हें अपनी ऊपरी बांहों या कोहनियों तक बढ़ा सकते हैं।.

9. फूलों की प्रारूप वाली भारतीय मेहेंदी डिज़ाइन्स

यह भारतीय मेहंदी आकृति फूलों के प्रारूप में है। बाजार में उपलब्ध कोनों के साथ, आप सुंदर फूली-हुई प्रिंट्स के साथ प्रयोग कर सकते हैं। आप इन्हें मोटे आभूषण या चूड़ियों के साथ भी पैर कर सकते हैं। ये बड़े नहीं हैं और काफी ज्यामितीय हैं। अगर आप चाहते हैं कि कुछ ऐसा हो जो आपकी कोहनियों या कंधों तक पहुँचे, तो इन्हें आजमाइए। ये भी संकोच नहीं करते हैं। इन्हें आधुनिक वस्त्र के साथ पहना जा सकता है और ये काफी कलात्मक भी हैं।.

10. घना गहरे रंग की भारतीय मेहंदी आकृति

यह मेहंदी पैटर्न बहुत ही जटिल और काला है। एक अद्भुत दुल्हन भारतीय मेहंदी, इस डिज़ाइन में विभिन्न डिज़ाइन और पैटर्न में जटिल हस्तकला है। आप इन फॉर्म्स को हर प्रकार के अवसर के लिए त्वरित रूप से आजमा सकते हैं। इन्हें आप सलवार कमीज़ या अपने भारी आउटफिट्स के साथ भी पहन सकते हैं।.

11. लड़कियों के लिए कलात्मक भारतीय मेहंदी आकृति

यह भारतीय मेहंदी आकृति काफी मोद में है। ये मेहंदी पैटर्न आपकी लड़कियों की रात्रि समारोह और अन्य पारंपरिक परिवारिक समागम के लिए उत्तम हैं। आप इन्हें अपने आधुनिक वस्त्र ये भारी नहीं हैं, इसलिए उनके साथ पहन सकते हैं। चीजों को और अधिक सुंदर दिखाने के लिए मोटी चूड़ियां पहनने का विचार भी कर सकते हैं।.

12. पारंपरिक मोर डिज़ाइन वाली भारतीय मेहंदी

यहाँ एक और मोर और पारंपरिक प्रारूप थीम पीस मौजूद है। इन पैटर्न्स का अधिकांश भारतीय मेहंदी आकृति में देखा जा सकता है, जिसे आवश्यकता अनुसार ऊपरी बांहों या कोहनियों तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, आप इन्हें भारी साड़ियों के साथ मेल कर सकते हैं और इनमें अतिरिक्त फूली हुई डिज़ाइन या अन्य आम पैटर्न जोड़ सकते हैं।.

13. हाथों के लिए सरल भारतीय मेहंदी आकृति

ये शास्त्रीय भारतीय मेहंदी पैटर्न्स आपके हाथों पर आजमाने के लिए उपलब्ध हैं। किसी पारिवारिक अनुष्ठान के लिए आप इन्हें आजमा सकते हैं। इन्हें कुशल सैलून द्वारा किया जाता है जो इस प्रकार की प्रक्रियाओं की पेशकश करते हैं। अगर आपको किसी पार्टी में जाना है और आप अपने हाथों पर इस प्रकार के भारी डिज़ाइन पहनना चाहते हैं जो आपकी भारी साड़ी और अन्य भारी सलवार सूट्स के साथ जाते हैं, तो आप पार्लर सत्र तय कर सकते हैं। उन्हें और भी रंगीन बनाने के लिए, आप शरीर गोंद और राइनस्टोन भी जोड़ सकते हैं।.

14. पारंपरिक आम की मोटिफ पैटर्न

यह पारंपरिक आम का पैटर्न भारतीय दुल्हन मेहंदी आकृति से प्रेरित है। इन्हें ऊपरी बांहों तक बढ़ाया जा सकता है। दोनों हाथों पर मेहंदी को समान तरीके से लगाया गया है। आप इन्हें अपनी टांगों पर भी उपयोग कर सकते हैं। ये डिज़ाइन महिलाओं द्वारा अनेक पारंपरिक घटनाओं के दौरान उनकी टांगों पर पहने जाते हैं।.

15. गहरे रंग की भारतीय मेहंदी आकृति

यह भारतीय मेहंदी पैटर्न गहरे रंग में है। आप इसमें विभिन्न कला प्रवृत्तियों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। ये भी भारी नहीं हैं, इसलिए आप इन्हें अपने आधुनिक सलवार सूट्स के साथ पहन सकते हैं। इन्हें और भी भव्य दिखाने के लिए भारी चूड़ियां और अन्य डिज़ाइन जोड़ सकते हैं। इन प्रारूपों को बढ़ाया जा सकता है, और ये पैरों पर भी पहने जा सकते हैं। इन्हें और भी चमकदार बनाने के लिए इनमें चमक जोड़ सकते हैं। कॉलेज के छात्र इन पैटर्न्स को कभी-कभी पहन सकते हैं क्योंकि ये काफी मोद में हैं।.

16. आलंकरण वाली भारतीय मेहंदी आकृति

आप अपने हाथों पर इस खूबसूरत भारतीय मेहंदी पैटर्न के साथ प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप बाजार से उपलब्ध कोन खरीदते हैं, तो आप घर पर आसानी से इन साधारण पैटर्न्स को तैयार कर सकते हैं। ये बिंदु पैटर्न्स हैं जो शुरुआतियों के लिए सुलभ हैं। लड़कियों की रात के लिए अपनी सहेलियों के साथ इन्हें आजमाइए। आप इन्हें और भी फैशनेबल बना सकते हैं और मध्य राइनस्टोन स्टिकर पहनकर इन्हें रैम्प पैटर्न्स की तरह दिखा सकते हैं। और यदि आप केवल कभी-कभी इन्हें कॉलेज में पहनते हैं, तो भी आप अन्य आकर्षक, पहनने योग्य पैटर्न्स को आसानी से तैयार कर सकते हैं।.

17. राजस्थानी मेहंदी पैटर्न

आप अपनी पारिवारिक अनुष्ठानों के लिए इस खूबसूरत भारतीय मेहंदी आकृति का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें एक घना राजस्थानी पैटर्न है। यह मेहंदी आकृति अत्यधिक सुंदर है और इसमें जटिल फूल और अन्य पैटर्न्स हैं। इस डिज़ाइन के मध्य में केवल फूलों से भरा गया है, लेकिन बाएँ-दाएँ ध्यान से भरे गए हैं।.

18. पारंपरिक इंदो-अरबी मेहंदी आकृति

यह दुल्हन मेहंदी शैली अरब और भारत दोनों में अत्यंत पारंपरिक और भारी है। आप इन पैटर्न्स को प्रतिष्ठित सैलूनों में त्वरित रूप से आजमा सकते हैं। अगर आपको किसी पार्टी में जाना है, तो आपको इनका उपयोग करना चाहिए। ये आमतौर पर गहरे रंग की पेस्ट से बनाए जाते हैं और अक्सर बहुत ही कलात्मक होते हैं। आप इन्हें भारी चुरीदार, घाघरा चोली, या अनारकली पोशाक के साथ पैर कर सकते हैं। इन्हें ऊपरी बांहों या कोहनियों पर भी लगाया जा सकता है।.

19. शुरुआतीयों के लिए भारतीय मेहंदी आकृति

फूल को मुख्य थीम के रूप में रखते हुए, यह एक आदर्श शुरुआती स्तर की मेहंदी आकृति है। आप इसे बाजार से खरीदे गए कोन का उपयोग करके आसानी से खुद प्रैक्टिस कर सकते हैं। लगातार अभ्यास से इन्हें पूर्ण रूप से सिखा जा सकता है, और आप इसे लड़कियों की रात की पार्टी में प्रदर्शित कर सकते हैं।.

20. भारतीय पैरों की मेहंदी आकृति

आप किसी पारिवारिक या घरेलू अवसर के लिए अपने पैरों के लिए इस सीधे-साधे मेहंदी पैटर्न का प्रयोग कर सकते हैं। प्रायः सभी पारंपरिक परिवारों में ये प्रवृत्तियां लोकप्रिय हैं। जब भी कोई घटना होती है, आप लगभग सभी प्रकार के घरों में महिलाओं को अपने हाथ और पैरों में आम के काम के इस तरह के शैलियों को पहनते हुए पा सकते हैं।.

21. पीठ के लिए फूलदार मेहंदी पैटर्न

यह मेहंदी आकृति फूलों वाला है। आप विभिन्न प्रकार के मेहंदी पैटर्न्स पहनने का तुरंत प्रयास कर सकते हैं। इसके अलावा, आप बाजार में आसानी से उपलब्ध कोन का उपयोग करके घर पर इन साधारण मेहंदी आकृति प्रारूपों का अभ्यास कर सकते हैं। अपने हाथों पर इन्हें पहनते समय आप इन पैटर्न्स को बनाने के लिए अन्य टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास खुद से इन्हें पूरा करने का समय नहीं है, तो आप इन कार्यों में निपुण पारिवारिक सदस्यों की मदद ले सकते हैं।.

22. भारतीय पार्टियों और समारोहों के लिए मेहंदी

इसमें एक समृद्ध जाली थीम है। आप इस थीम का उपयोग अपनी पार्टियों और अन्य इवेंट्स के लिए कर सकते हैं। ये शास्त्रीय हैं और घाघरा चोली और अन्य विस्तृत मेकअप के साथ अच्छे जाते हैं। ये किसी भी प्रकार के इवेंट के लिए उपयुक्त हैं। ये भारी ज़ारी साड़ी के साथ अच्छे जाते हैं। इन्हें भारी चूड़ियों और कोहनी तक चमकदार या आभूषण के साथ भी पहना जा सकता है। अगर आप किसी पारिवारिक इवेंट के लिए एक भारी दिखावे की इच्छा रखते हैं, तो आप इन्हें विस्तारित कर सकते हैं।.

23. लालिमा युक्त भारतीय मेहंदी आकृति

इस मेहंदी का रंग लालीमा वाला है। जब आप एक अधिक भारी दिखावे की इच्छा रखते हैं, तो आप इन रंग योजनाओं के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जो आमतौर पर औपचारिक अवसरों के लिए काफी लोकप्रिय हैं। आप इसे भी आजमा सकते हैं क्योंकि यह एक साधारण मेहंदी आकृति छवि है जो संदर्भ के रूप में उपयोग करना और फूलों के काम और चेक्स की वजह से इस पर खेलना आसान है।.

24. आम और मोर के प्रतीक पैटर्न

इस पैटर्न में आम और मोर का प्रतीक शामिल है। आप अपने हाथों पर इन आधुनिक, आसान दुल्हन मेहंदी पैटर्न्स के साथ प्रयोग कर सकते हैं और इन्हें अपनी कोहनियों तक बढ़ा सकते हैं। यह पैटर्न जटिल होने की वजह से इन्हें तैयार करना काफी काम मांगता है। ये औपचारिक अवसरों के लिए पहनने के लिए उपयुक्त हैं। घाघरा चोली और अन्य अनारकली पोशाक इनके साथ अच्छी लगती हैं।.

25. घरेलू उपयोग के लिए मेहंदी पैटर्न्स

आप इस आधुनिक जाली वाले शैली के साधारण मेहंदी आकृति पैटर्न का प्रयास कर सकते हैं। जाली के किनारे गोल फूलों से सजाए जाते हैं ताकि पैटर्न पूरा हो सके। इन्हें गहरे रंग की पेस्ट से या, इन्हें और अधिक चमकदार बनाने के लिए, चमक का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है। आप इन्हें अपने घर में होने वाली समाज में उपयोग कर सकते हैं।.

26. पारंपरिक फूलों वाला मेहंदी आकृति

इन उलझे हुए फूलों वाले मेहंदी पैटर्न को पारंपरिक समारोहों में प्रयोग कर सकते हैं। इन्हें ग्लिटर या राइनस्टोन के साथ प्रयोग कर सकते हैं। उपयोग करके इन्हें अपनी कोहनी तक बढ़ा सकते हैं। ग्लिटर से ये और भी आकर्षक बन जाते हैं। आप इस सेवा को प्रदान करने वाले सैलून में इन्हें पूरा कर सकते हैं। आप लगभग हर प्रकार की सभा के लिए इन पर प्रयोग कर सकते हैं।.

27. पूरे हाथ के लिए भारतीय मेहंदी आकृति

ये पूरे हाथ के मेहंदी पैटर्न कई घरों में बहुत लोकप्रिय हैं। हालांकि इस डिज़ाइन में अधिकतर अरबी मेहंदी आकृति पर आधारित है, यह अनेक मेहंदी आकृति प्रकारों का संगम है। आप अपनी पार्टियों और अन्य पारिवारिक समागमों के लिए इन प्रकारों के विभिन्न संस्करणों का परीक्षण कर सकते हैं।.

28. विभिन्न भारतीय मेहंदी आकृति

अंतरराष्ट्रीय लोगों के हाथों में कई अलग-अलग डिज़ाइन हो सकते हैं। विपरीत परिस्थितियों में, आप मोर और फूलों के चित्रों को प्रतीकात्मक डिजाइनों या संबंधित पत्ती चित्रों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। ये अक्सर काफी रचनात्मक होते हैं। इसके अलावा, आप पार्टी से पहले योग्य कला-ज्ञों से इन्हें प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।.

29. लाल भारतीय मेहंदी आकृति

इस लाल मेहंदी आकृति को उत्सवों या अन्य अवसरों पर प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, ये बहुत बड़े नहीं हैं, और ज़ारी सलवार सूट और शिफॉन साड़ी के साथ अच्छा जाता है। ये आधुनिक वस्त्र के साथ भी अच्छा मिलता है। आप इन पैटर्न्स का उपयोग अतिरिक्त कॉलेज या लड़की की रात के आयोजन के लिए भी कर सकते हैं।.

30. पूरे हाथ के लिए गोल मेहंदी आकृति

आप पारिवारिक सम्मेलनों के लिए इस पारंपरिक मेहंदी पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं। इसे विभिन्न लहंगा चोलियों और किसी भी सलवार सूट के साथ जोड़ा जा सकता है। इस पैटर्न को कोहनी या ऊपरी बाजू तक बनाया जा सकता है। प्रोफेशनल डिज़ाइनर पार्लर सत्र के लिए उपलब्ध हैं, जिसे आप अपने इवेंट के लिए इन पैटर्न्स बनाने के लिए अनुसूचित कर सकते हैं। ये वही चूड़ी डिज़ाइन पैटर्न का पालन करते हैं। पारिवारिक या घर की घटनाओं और अन्य अवसरों के लिए पहने जाने वाले सामान्य प्रिंट में फूलों के प्रिंट शामिल हैं।.

31. ग्लिटर के साथ भारतीय मेहंदी आकृति

इस तस्वीर में भारतीय मेहंदी आकृति बनाने के लिए ग्लिटर का उपयोग किया गया था। सीमाएँ ग्लिटर से बांधी गई हैं। भारतीय मेहंदी एक विशेष कला प्रकार है। इस डिज़ाइन को रचनात्मकता से और भी आकर्षक बनाया गया है। हालांकि आप एक शाम के लिए ग्लिटर के साथ खेल सकते हैं, यह ज्यादा समय तक नहीं टिकता। यह मुख्य रूप से घटनाओं और पार्टियों के लिए किया जाता है। यह भारतीय मेहंदी पैटर्न कहीं ज्यादा ट्रेंडी और आकर्षक है।.

32. पीछे की ओर के लिए गोल भारतीय मेहंदी आकृति

उसके हाथ पर पीछे के लिए भारतीय मेहंदी आकृति से सजावट की गई है जिसमें गोल और पत्ता प्रतीक शामिल हैं। एक सह-दुल्हन इस शैली का चयन कर सकती है। मेहंदी के बीच में बड़ी जगह है। उंगली के शीर्ष पर ढ़ांकने वाले छोटे प्रतीकों को पूरा करने के लिए नाखून की पॉलिश का रंग भी सहमत है। इस पैटर्न के साथ अंगूठी उंगली पर एक हीरे की अंगूठी भी पहनी जा सकती है।.

33. हाथों के लिए साधारण भारतीय मेहंदी आकृति

भारत में मेहंदी पैटर्न का दिखावा बहुत ही संकीर्ण परंतु शानदार है। तस्वीर को देखते ही मेरा मन कहता है कि इसे लगवाना है। लेआउट इतना आकर्षक है कि यह हमारा मन छू सकता है। डिज़ाइन का मुख्य आकर्षण मोटे बिंदु हैं, जो आम के पैटर्न को सुंदरता से सजाते हैं। सबसे हाल का प्रतीक उंगली के शीर्ष पर है। पूरी मेहंदी पैटर्न अद्भुत है, और यह पारंपरिक पहनावे के साथ पहनने पर शानदार लगेगा। कलात्मक बुद्धि का विचार सिर्फ अद्भुत है।.

34. दिल के आकार वाली भारतीय मेहंदी आकृति

उसने अपने विशेष दिन के लिए इस भारतीय दुल्हन मेहंदी आकृति को चुना। दोनों हाथों पर आधा दिल चित्रित किया गया है। पूरी मेहंदी की दिखावट को प्राप्त करने के लिए आपको अपने हाथ जोड़ना होगा। यह मेहंदी आकृति एक शादी की थीम पर आधारित है। लगभग सभी दुल्हनें इस डिज़ाइन को पसंद करेंगी क्योंकि उसने हर हाथ के दिल में अपने और अपने भविष्य को चित्रित किया होगा। यह काफी समय से एक बहुत ही पारंपरिक और सामान्य प्रथा रही है।.

35. कॉलेज की लड़कियों के लिए भारतीय मेहंदी आकृति

यह भारतीय मेहंदी पैटर्न कॉलेज जा रही महिलाओं के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह हल्का है और उनके औपचारिक घटनाओं के लिए उपयुक्त है। वे सीधी, पारंपरिक शैली का चयन करते हैं। इस पैटर्न में गाढ़ी मेहंदी का उपयोग किया जाता है। जब यह हटाया जाता है और रंग लगाया जाता है, तो यह अच्छा दिखाई देगा। उंगलियों पर पैटर्न भी सुंदर हैं। लोग कलाई क्षेत्र में किए गए पैटर्न पर ध्यान देते हैं।.

36. शानदार भारतीय मेहंदी आकृति

यह भारतीय मेहंदी आकृति वास्तव में अद्वितीय है। यह सभी पारिवारिक सम्मेलनों में उपलब्ध है। आश्चर्यजनक रूप से, फूल प्रतीक को मोटे बिंदुओं से घेरा हुआ है। यह बहुत अधिक रचनात्मक है। रेखा पैटर्न भी दोषरहित है। यह एक पीछे का हाथ पैटर्न है जो लड़कियों की रात के लिए अच्छा काम करता है। मुझे इस शैली से प्यार है। यह डिज़ाइन वास्तव में कला ज्ञानी की कल्पनाशीलता है!.

37. पैरों के लिए अरबी मेहंदी आकृति

मेहंदी हर त्योहार के लिए एक विकल्प है। ईद उनमें से एक है। यह मेहंदी का पैर पैटर्न महिलाओं द्वारा विशेष रूप से ईद के लिए तैयार किया गया था। महिलाएं अभूषण, मेहंदी और लहंगा से सजती हैं। इस डिज़ाइन को उसका लहंगा और पायल अच्छी तरह से पूरा करेगा। इसमें एक संवेदनशील डिज़ाइन है। सबसे हाल की डिज़ाइन एक पैर पर चक्र को रखती है।.

38. पैर के लिए भारतीय मेहंदी आकृति

अपने शादी के दिन, दुल्हन अपने पैर पर इस भारतीय मेहंदी आकृति को लगा सकती है। यह छोटा डिज़ाइन शादी के लिए कला-ज्ञ द्वारा अनुकूल बनाया गया था। इसमें एक मजबूत ढांचा है और यह घुटनों के ठीक नीचे बैठता है। शादी के दिन, महिलाएं महंगी योजनाएं बनाती हैं ताकि वे अन्य महिलाओं से प्रमुख हो सकें। इस शैली के साथ मोटी पायल पहनने पर वह अद्भुत दिखाई देगी।.

39. दुल्हन भारतीय मेहंदी आकृति

अपने शादी के दिन, भारतीय दुल्हनें दुल्हा-दुल्हन प्रतीक के साथ मेहंदी आकृति पसंद करती हैं। यह भारत में एक बहुत प्रसिद्ध दुल्हन मेहंदी पैटर्न है। अगर महिलाएं अपने भविष्य के पतियों के प्रेम को ध्यान में रखती हैं, तो वे भी इस मेहंदी आकृति को प्राप्त कर सकती हैं। इस दुल्हन डिज़ाइन में पूरा हाथ मेहंदी से ढ़का हुआ है। यह पैटर्न साधारण है, फिर भी आम और मोर प्रतीक इसे अच्छी तरह से पूरा करते हैं।.

40. आकर्षक भारतीय मेहंदी आकृति

एक हाथ पूरी तरह से मेहंदी से ढ़का होता है जबकि दूसरा केवल आंशिक रूप से है, यह एक अद्वितीय और मौलिक भारतीय मेहंदी पैटर्न है। यह एक दुर्लभ टुकड़ा है जिसमें अच्छा दिखावा भी है। इस प्रकार का डिज़ाइन पहले किसी को भी नहीं आया होता। समारोह में सभी इसे देखेंगे। इस डिज़ाइन को युवा लड़कियाँ पसंद करेंगी, जो इसे त्योहारों, पारिवारिक सम्मेलनों और पार्टियों में पहन सकती हैं।.

41. डिज़ाइनर भारतीय मेहंदी आकृति

एक कलाकार ने इस सुंदर डिज़ाइन को बनाया है। यह वास्तव में एक कला की श्रेष्ठता है। सुंदर लाइन्स और पत्ती डिज़ाइन के साथ, फूलों का तरीका जिससे वे जुड़े हैं, यह अद्भुत है। युवा लड़कियाँ इसे खासतौर पर पसंद करेंगी क्योंकि यह कितनी शानदार दिखती है। मेहंदी और नाखून पॉलिश के रंग समान हैं। मोटी मेहंदी बिंदुओं का उपयोग करके एक शानदार लाइन बनाई गई है। पारंपरिक भारतीय मेहंदी आकृति की बात की जाए तो यह नई और अद्वितीय है।.

42. संगीतमय भारतीय मेहंदी आकृति

यह सीधी-साधी भारतीय मेहंदी पैटर्न है जो तैयार होने में बहुत कम समय लेती है। इस डिज़ाइन की विशेषता है कि इसमें हाथ के तले भाग पर दो तबले बनाए गए हैं। संगीत प्रेमियों को यह मेहंदी आकृति खासतौर पर पसंद आएगी। यह सभी संगीतिक गतिविधियों के लिए उपयुक्त है। लोग इस नए डिज़ाइन से मोहित होंगे। पर्यावरण पर लागू होने वाला पैटर्न बहुत ही साधारण है। तबला के अलावा अन्य वाद्ययंत्र में बांसुरी, हारमोनियम आदि शामिल हैं।.

43. मटका पैटर्न भारतीय मेहंदी आकृति

इस मेहंदी पैटर्न में मटके बनाए गए हैं। चूंकि आजकल मटके इतने प्रसिद्ध नहीं हैं, यह संभावना है कि वर्तमान पीढ़ी ने उन्हें कभी सुना भी नहीं हो। पहले, महिलाएं मटके में पानी लाने के लिए बाहर जाती थीं। उस समय, मटके काफी मूल्यवान थे। अब, यह सिर्फ एक डिज़ाइन के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। यह मेहंदी पैटर्न कॉलेज पार्टियों में युवा महिलाओं के लिए उपयुक्त है।.

44. स्टाइलिश भारतीय मेहंदी आकृति

एक कलाकार ने इस सुंदर भारतीय मेहंदी पैटर्न को बनाया है। मेहंदी का उपयोग केवल उंगलियों और कलाई क्षेत्र को सजाने के लिए किया गया है। हाथ का बीच वाला हिस्सा खाली है। हमारी उंगलियों के टिप्स पर ऐसा जटिल डिज़ाइन है कि हम ठीक से पहचान भी नहीं सकते कि वह क्या है। इस शैली के साथ अभूषण तक की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह बहुत ही शानदार दिखता है। जब आप इस मेहंदी पैटर्न को अपने हाथ में लाते हैं, तो लोग आपकी प्रशंसा करना नहीं छोड़ सकते। अद्भुत कला की मौजूदगी है।.

45. स्टोन वर्क भारतीय मेहंदी आकृति

नवीनतम दुल्हन का भारतीय मेहंदी आकृति नीचे दिखाया गया है। जो मेहंदी बाजार में नई है, उसमें कुछ पत्थर जोड़े गए हैं। अगर कोई दुल्हन अपने शादी के दिन नई चीजें आज़माना पसंद करती है, तो वह इस मेहंदी आकृति को चुन सकती है। मेहंदी लगाने पर यह रंगीन भी होती है। यह सबसे नवीनतम और आधुनिक मेहंदी आकृति भारतीय दुल्हन के लिए है। दुल्हनें अभी इस मेहंदी आकृति को पसंद कर रही हैं ताकि वह अधिक आकर्षक दिख सकें।.

46. नवीनतम भारतीय मेहंदी आकृति

इस शिक भारतीय मेहंदी आकृति में मोर की पंखों का अहसास होता है। यह अत्यधिक भव्य और अद्भुत है। मेहंदी के बिंदुओं का उपयोग नाखून पॉलिश के रंगों को भी सीमित करने के लिए किया गया है। यह एक विशिष्ट व्यक्ति के लिए कला कार द्वारा बनाई गई प्रथा डिज़ाइन की तरह प्रतित होता है। घने रेखा पैटर्न की ओर ध्यान खींचा जाता है। सीधी बात है, मेहंदी आकृति अद्भुत है।.

47. रेखाएँ पैटर्न भारतीय मेहंदी आकृति

दुल्हन पर यह जटिल भारतीय मेहंदी आकृति जिसमें विभिन्न रेखाएँ और पैटर्न हैं, शानदार दिखती है। यह अक्सर दुल्हन की मेहंदी के लिए प्रयुक्त होती है। मेहंदी आकृति दुल्हनों में बेसिक लेकिन प्रसिद्ध रेखा काम से बनाई जाती है। पूरे हाथ को वक्रित पैटर्न और छोटे फूलों से सजाया गया है। एक दुल्हन को उसके महत्वपूर्ण दिन पर सर्वोत्तम मिलना चाहिए। दुल्हनें जटिल डिज़ाइन को पसंद करती हैं और अपने हाथों को पूरी तरह से मेहंदी से ढकवा चाहती हैं। इस डिज़ाइन को बनाने में कला कार को कुछ समय लग सकता है।.

48. छायांकित भारतीय मेहंदी आकृति

इस मेहंदी पैटर्न में छायांकन की गई है। उंगली का पैटर्न अव्यवस्थित और सीधा-साधा है, जिसमें प्रत्येक फूल के अंदर छायांकन की गई है। हाथ की तलहटी पर बने फूल के मोटिव्स के बीच में कई जगह खाली है। पहले, दुल्हनें इस प्रकार के पैटर्न वाले पोशाक पहनती थीं। मेहंदी आकृति सीधा-साधा है और हाथ की तलहटी के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है।.

49. गुजराती पैटर्न भारतीय मेहंदी आकृति

इस डिज़ाइन को एक शादी के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है और यह खासकर गुजराती शैली में मेहंदी आकृति के साथ किया जाता है। इस मेहंदी में हाथी, मोर, फूल और आम के मोटिव्स सभी मिले हुए हैं। इसमें पारंपरिक गुजराती शैली है। हर जगह छोटे-छोटे पैटर्न देखे जा सकते हैं। यह एक सुंदर मेहंदी आकृति है जो दुल्हन को सुंदरता से सजाता है।.

50. शुभकामना भारतीय मेहंदी आकृति

इस मेहंदी में दो चित्र हैं: एक दुल्हा-दुल्हन का और दूसरा गणेश जी का। भगवान गणेश को “विघ्नहर्ता” कहा जाता है, सभी समस्याओं का समाधान। शादी होने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इसलिए दुल्हन की मेहंदी को शुभकामना माना जाता है, जो उसे खुशहाल शादी की शुभकामनाएँ देता है। यह मेहंदी पैटर्न विशिष्ट है।.

आम दृष्टिकोण:

सारांश में, भारतीय मेहंदी आकृति देश की विस्तृत सांस्कृतिक धरोहर को प्रकट करते हैं। इनमें प्रेम, खुशी और उत्सव के लिए शानदार डिज़ाइन और थीम्स हैं, और ये अत्यंत सुंदर और जटिल हैं। मेहंदी भारतीय शादियों और त्योहारों का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो महिलाओं के हाथों और पैरों को एक आकर्षण और मोहकता का स्पर्श देती है। भारत में और उससे परे मेहंदी को शरीर कला के एक प्रिय प्रकार माना जाता है, जो संबोधित की गई क्लासिक पैटर्न्स के साथ समकालीन विशेषताओं का मिश्रण करता है।.